सोमवार, 8 जून 2020

विद्यालय 15 अगस्त के बाद खुलेंगे?

अब विद्यालय 15 अगस्त के बाद खुलेंगे। कोई बात नहीं जब चाहे खुलें। किन्तु समस्या आजीविका की है मुझे दूसरों का नहीं पता किसी की समस्याएं मुझसे कुछ कम हो सकतीं हैं किसी की मुझसे कुछ ज्यादा। मेरी समस्या यह है कि गाँव का स्कूल दिसम्बर, जनवरी, फरवरी में फीस प्रायः जमा नहीं होती मार्च , अप्रैल में जमा होती है। जो किसान हैं वह प्रायः अप्रैल मई में फीस जमा करते हैं जो श्रमिक हैं वह होली पर जब परदेश से घर लौटते हैं तब जमा करते हैं। होली के अगले दिन से ही स्कूल बन्द होने से दिसम्बर से मार्च तक का शुल्क भी लॉक हो गया, सिर्फ एक अभिभावक ने 18 मार्च के बाद 2 जून को केवल 1000 रुपया जमा किया है। मेरे अध्यापकों को धन्यवाद जिन्होंने गरीब होने के वाबजूद मुझ पर वेतन के लिए दवाब नहीं बनाया। वे मेरी और मैं उनकी तंगी को बेहतर समझते हैं यही मेरा सौभाग्य है। जो पैसा पूर्व में सञ्चित था वह मई में ही खत्म हो गया उसके बाद परिजनों पर निर्भर हूँ अभिभावकों से इतना भी न बना कि कभी पूछ ही लेते और दिसम्बर से मार्च न सही तो फरवरी तक का ही शुल्क जमा करते क्योंकि किसान प्रायः लॉक डाउन से अप्रभावित है और वह चाहे तो शुल्क जमा कर सकता है। जिन महीनों में स्कूल बन्द रहा उन पर चर्चा बाद में भी हो सकती है। एक उम्मीद थी कि जुलाई में स्कूल खुलेंगे तो कुछ राहत मिलेगी किंतु अब जब स्कूल 15 अगस्त के बाद खुलेंगे तो समझ नहीं आ रहा कि कैसे स्वयं को सांत्वनाप्रदान करूँ और कैसेइ अपने अध्यापकों को मेरा निवेदन है अभिभावकों से कि कम से कम फरवरी व उसके पूर्व का शुल्क विद्यालय में जमा करा दें तो बड़ी कृपा होगी और सरकार से प्रार्थना है कि यदि स्कूल खोलना सम्भव न हो तो प्राइवेट विद्यालयों को अल्पावधि का कर्ज ही उपलब्ध करा दें ताकि विद्यालयों को जीवित रखा जा सके वरना कुछ विद्यालयों का बन्द होना निश्चित समझें। ध्यान रहे मैं झोली नहीं फैला रहा विद्यालय की मदद की बात करा हूँ आखिर विद्यालय के अध्यापक व कर्मचारियों के पास भी एक पेट है और उनके बाल बच्चे भी हैं|

कृपया पोस्ट पर कमेन्ट करके अवश्य प्रोत्साहित करें|

2 टिप्‍पणियां:

  1. इस टिप्पणी को एक ब्लॉग व्यवस्थापक द्वारा हटा दिया गया है.

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद बन्धु, क्षमा करें आपकी टिप्पणी गलती से डिलीट हो गयी है।

      हटाएं











हमारीवाणी

www.hamarivani.com
www.blogvarta.com